एलआईसी आईपीओ (LIC IPO): अप्लाई कैसे करें?

Blog | IPO

भारत का सबसे बड़ा जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) के IPO के लिए इंतजार जल्द ही खतम होगा। एलआईसी ने अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी की DRHP मार्केट रेग्युलेटर सेबी के साथ फाइल किया है।

भारत के सबसे बड़े IPO की तारीखों का ऐलान हो गया है! इश्यू 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा। तो तैयार हो जाइए, आप Upstox के ऐप पर एलआईसी IPO के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एलआईसी IPO का प्राइस बैंड तह किया गया है ₹902 से ₹949 प्रति शेयर। सरकार ने IPO में निवेश करने के लिए पॉलिसी होल्डर, और आप और हम जैसे रीटेल निवेशकों के लिए एक बड़े लाभ की घोषणा की है।

अगर आप इस IPO में पॉलिसी होल्डर की कैटेगरी में अप्लाई करते हैं, तो आप को ₹60 प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा। वही अगर आप रीटेल कैटेगरी मैं अप्लाई करते हैं तो आपको ₹45 का फायदा मिलेगा। तो अब सीखते है एलआईसी IPO में कैसे निवेश करना है।

 

IPO के लिए अप्लाई करने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाईड

Upstox ऐप पर IPO के लिए अप्लाई करना बहुत आसान है। उतना ही आसान जितना ऑनलाइन कपड़े या किराना खरीदना। विश्वास नहीं है? चलिए आपको बताते है।

 

स्टेप 1: Upstox ऐप में लॉग इन करें

सबसे पहले Upstox के ऐप पर आप 6 डिजिट की पिन डाल कर लॉग इन करें।

 

स्टेप 2: डिस्कवर टैब पर जाएं

इस्के बाद, आपकी स्क्रीन के नीचे नेविगेशन बार पर, आपको डिस्कवर टैब मिलेगा। इस पर क्लिक करें। डिस्कवर सेक्शन में आपको IPO कैटेगरी में तीन ऑप्शंस दिखेंगे - सभी निवेशक, कर्मचारी और पॉलिसीधारक। आप अपने कैटेगरी के अनुसार बोली लगा सकते है। आप अगर एलिजिबल है तो पॉलिसीधारक और निवेशक दोनो कैटेगरी में बोली लगा सकते हैं। 

 

स्टेप 3: IPO डिटेल्स

इन ऑप्शन्स में से किसी एक को चुनने के बाद, आपको IPO डिटेल्स का पेज दिखेगा। इस पेज पे, IPO विवरण के साथ, आपको एलआईसी के बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी। अब किस बात का इंतजार है? अप्लाई बटन दबाए!

 

स्टेप 4: IPO एप्लीकेशन

अब काम की बात। यहां आपको लॉट साइज और प्राइस जैसे डिटेल्स फिल करने होंगे। इसके बाद सेशंस जारी रखने के लिए कंटिन्यू पे क्लिक करें।

 

स्टेप 5: यूपीआई आईडी

इसके बाद, अपना UPI आईडी दर्ज करें और नियम और शर्तों को स्वीकार करें। इन डिटेल्स को भरने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करें।

 

स्टेप 6: आवेदन जमा किया गया

अब, आपका आवेदन जमा हो गया है। इस समय, आपका पेमेंट स्टेटस ‘पेंडिंग’ होगा। अब वक्त आखरी स्टेप का।

 

स्टेप 7: मैंडेट स्वीकार करें

एक बार जब आप मैंडेट स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके आवेदन की स्थिति को अपडेट कर दिया जाएगा। और बस पलक झपकते ही, आपका IPO एप्लीकेशन पूरा हो गया। है ना बहुत ईज़ी?

Download IconDownload the Upstox App Today